Post Office GDS Jobs: ग्रामीण डाक सेवक सैलरी, जीडीएस स्थाई नौकरी है या नही, यहां जानें सबकुछ

Post Office GDS Jobs: डाक विभाग में डाक सेवकों के पदो पर सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगार युवा यहां जान सकते है कि डाक सेवकों के पदों पर कैसे भर्ती की जाती है। विभाग द्वारा डाक सेवक, पोस्ट मास्टर ऑफिस स्टाफ सहित अन्य भर्तियां निकाली जाती है। लेकिन 10वीं पास योग्यता धारकों के लिए डाक सेवकों के पदों पर डायरेक्ट भर्ती निकाली जाती है। इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि किस तरह डाक सेवकों के पदों पर भर्ती की जाती है और चयनित होने पर उन्हें कितनी सैलरी मिलती है।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती पात्रता

पोस्ट ऑफिस डाक सेवकों के पदों पर भर्ती हेतु आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 10 वीं पास होना आवश्यक है। उम्मीदवार की आयु सीमा की बात करें तो यह 18 वर्ष से 40 वर्ष तक होनी चाहिए। उम्मीदवार को लोकल भाषा का ज्ञान और साइकल चलाना आना चाहिए।

डाक सेवकों के पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाता है। इस भर्ती के लिए किसी प्रकार की परीक्षा नही होती है। मेरिट लिस्ट के आधार पर कंडीडेट को शोर्ट लिस्ट किया जाता है। यह मेरिट लिस्ट पिछली परीक्षा 10वीं में प्राप्त अंको के आधार पर बनाई जाती है।

सभी मापदंडों को पूरा करने वाले आवेदकों को दस्ताबेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है। दस्ताबेज सत्यापन के बाद आवेदकों को संबधित सर्कल में चयन के लिए भेजा जायेगा।

इंडिया पोस्ट जीडीएस सैलरी ?

पोस्ट ऑफिस में ब्रांच पोस्ट मास्टर के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 12,000 से 29380 रुपए तक सैलरी दी जाती है। सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 10000 से 24470 रुपए प्रति माह दिया जाता है।

जीडीएस स्थायी नौकरी है या नहीं

अक्सर लोगो के मन में एक सवाल रहता है कि जीडीएस इंडिया पोस्ट डाक सेवक भर्ती परमानेंट है या नही। आपको बता दे पोस्ट ऑफिस डाक सेवकों के पदों पर होने वाली भर्ती स्थाई भर्ती है। इसके लिए कोई फिक्स्ड कॉन्ट्रैक्ट नही है। चयनित होने वाले उम्मीदवार इसके लिए पूरी सेवा देते है।

यह भी जानें: दोनों पैर और एक हाथ नहीं, इसके बाद भी मैनपुरी के सूरज ने पास की

Leave a Comment